हर्बल चाय के फायदे – Benefits of herbal tea in hindi

Spread the love

आज हम हर्बल चाय के बारे बात करेंगे. आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपनी हेल्थ के बारे में कम ही ध्यान दे पाते है जो हमारी हेल्थ के लिए सही नहीं है. हमे अपने दिन की शुरुआत से ही अपने हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए, जिसकी शुरुआत हम हर्बल चाय के साथ कर सकते है. जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है.

हर्बल चाय क्या है – What is herbal tea

कई तरह के ताजे फूल, बीज, जड़ और औषधियों को सुखाकर बनाई है. हर्बल टी में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाये जाते है. जो आपको हृदय रोग और कैंसर की संभावना को कम करता है. अगर आयुर्वेद के नज़रिए से देखें तो हम इसे चाय नहीं काढ़ा कह सकते है. आयुर्वेद चिकित्सा में पत्तियो, जड़, फूल और बीजों को खूब उबाल कर इलाज किया जाता है जो काफी फायदेमंद होता है.

ब्लैक टी – black tea

काली चाय पीने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. इससे हमे डायबिटीज होने का खतरा कम होता है. हमारे मुंह के कैंसर को भी रोकने में मदद करता है. इसके साथ ही हमें प्रोस्टेट ओवेरियन और फेफड़ों के कैंसर से भी बचाता है. अगर आप रोज एक कप काली चाय पीते है तो आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहता है.

लेमन टी – lemon tea

कई लोगो के मुँह से दुगंध आने की समस्या होती है तो खासकर लेमन टी उन लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है. साथ ही गले में खराश से भी राहत मिलती है. अगर आप दिन की एक कप लेमन टी पीते है तो आपको पेट सम्बंधित समस्याओ से राहत मिलती है, पर अगर आपको अल्सर की समस्या है तो आप लेमन टी का सेवन बिलकुल ही ना करे.

ग्रीन टी – green tea

अगर आप मोटे हैं और अपना मोटापा कम करना चाहते है तो आप ग्रीन टी का सेवन करे. ग्रीन टी का सेवन से हमें कैंसर से लड़ने की शक्ति मिलती है साथ ही हमारी हड्डियों को मजबूत करता है. ग्रीन टी हमे अक्सर खाना खाने के बाद ही पीनी चाहिए. इसे कभी खाली पेट नहीं पीनी चाहिए.

रोज टी – rose tea

ये गुलाब के पत्ते से बनी होती है, अगर आप रोज चाय का सेवन करते है तो आपकी पेट की परेशानी दूर रहती है, साथ ही इस चाय में विटामिन A,B3,C,D,E होता है जो की आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है.

पेपरमिंट टी – peppermint tea

आप सोच रहे होंगे कि पेपरमिंट क्या होता है, तो पेपरमिंट एक औषधि है. इसमें मेंथोल यौगिक तत्व पाये जाते है जो आपकी पाचन सम्बन्धी समस्याओ को सुधारता है.

तो ये थी हर्बल चाय के फायदे अगर आप अपना शरीर स्वस्थ रखना चाहते है तो दूध से बनी चाय को न ले बल्कि हर्बल चाय को अपनाये.