ठंडे पानी से होने वाले नुकसान – Harm from cold water

Spread the love

आज हम ठन्डे पानी से होने वाले नुकसान के बारे में बात करेंगे. वैसे तो गर्मियों का मौसम आते ही हम फ्रीज का ठंडा पानी पीना पसंद करते है पर क्या आपको पता है की ये ठंडा पानी हमारे शरीर के लिए कितना नुक्सान दायक होता है.

फ्रीज का पानी हमारे सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है क्योंकि ये सामान्य से अत्यधिक कम तापमान पर होता इसलिए नुकसान पहुंचाता है. रोज फ्रीज का पानी पीने से हमारी आंत सिकुड़ जाती है जिसके कारण से अपना काम नहीं कर पाती है और पेट ठीक से साफ नहीं हो पता है.

फ्रीज का ठंडा पानी पीने से कई बीमारियों भी हो सकती है, जैसे कब्ज़, पाचन तंत्र का ठीक से काम न करना. ठंडा पानी पीने से जो हम खाते है वो ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और जब हमारा खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं होगा तो हमारे शरीर को पोषक तत्त्व नहीं मिल पाता और हमें कब्ज़ होने जैसी समस्या होने लगती है.

फ्रीज का ठंडा पानी हमारे ह्रदय को भी प्रभावित करता है. ठंडा पानी हमारे शरीर के तापमान को कम कर देता है जिसके कारण ह्रदय की गति धीमी हो जाती है और रक्त संचालन ठीक से नहीं हो पाता है. हमारे शरीर की कोशिकाएं सिकुड़ जाती है और धड़कने कम हो जाती है.

फ्रीज का पानी पीने से गला ख़राब होना, टेंसिल्स, फेफड़े और पाचन तंत्र से सम्बंधित बीमारी होना आम बात है. इसलिए हमे फ्रीज का पानी नहीं पीना चाहिए.

तो ये थी फ्रीज का ठंडा पानी पीने से होने वाले कुछ नुकसान. अगर आप फ्रीज का ठंडा पानी पीते है तो कम कर दे या फिर घड़े का ठंडा पानी पीये ये आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.