घी से होने वाले फ़ायदे और नुकसान – Benefits and disadvantages of ghee

Spread the love

आज हम घी के बारे में बात करेंगे. वैसे मार्किट में कई ब्रांड के घी उपलब्ध है. हमें शुद्ध गाय का घी ही इस्तेमाल करना चाहिए. आज हम जानेंगे की घी हमारे हेल्थ पर क्या प्रभाव डालता है. घी से होने वाले फायदे, नुकसान कब और कितना खाना चाहिए इन सब के बारे में जानेंगे.

तो आइये पहले हम जानेंगे घी से होने वाले फायदे के बारे में.

अगर आपको खांसी है तो उसके लिए घी बहुत ही फायदेमंद है. 2 चम्मच घी में 5-6 काली मिर्च को दरदरा कूट कर, 1 इंच अदरक और थोड़ी मिश्री इन सभी को पकाकर इसका सेवन करने से खांसी की समस्या से राहत मिलती है.

अगर आप गठिया के रोगी है तो आपके लिए घी बहुत ही फायदेमंद साबित होगा, साथ ही ये सूजन को कम करने में भी मदद करता है. घी में प्रचुर मात्रा में एन्टीऑक्ससिडेंट पाया जाता है जो आपकी रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

घी हमारे हृदय के लिए भी लाभ दायक होता है. इसमें विटामिन K की मात्रा पाई जाती है. घी में विटामिन K2 पाया जाता है, इसकी मौजूदगी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है. अगर आप दुबले पतले है तो आपके लिए घी का सेवन बहुत ही फायदेमंद है.

प्रतिदिन घी के सेवन से हमारा शरीर निरोग रहता है साथ ही दूध में 1 चम्मच घी मिलाकर रोज पीने से ये कब्ज से निजात दिलाता है.

घी का सेवन या त्वचा पर लगाने, ये दोनों ही तरीके से हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है. घी हमारे ड्राई होठ के लिए भी लाभदायक है. घी की 2-4 बूँदें रात को अपने होठ पर लगाने से, सुबह आपके होठ पहले से ज्यादा मुलायम हो जाते है.

जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उनके लिए भी घी का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि घी में अच्छी मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो कि बच्चे के विकास के लिए जरुरी होता है. इसका सही मात्रा में सेवन करने से बच्चे के मस्तिष्क का उचित विकास होता है.

अब आइये जानते है घी से होने वाले नुकसान के बारे में :-

अगर आप घी का अधिक सेवन करते है तो आपको लूज-मोशन की समस्या हो सकती है. घी के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे फैट बढ़ाता है और मोटापे की संभावना बढ़ जाती है. घी का ज्यादा सेवन करने से आपको अपच होने की संभावना बढ़ जाती है.

इसलिए घी का सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए. इसलिए हमें घी का सेवन एक दिन में दो चम्मच से ज्यादा नहीं करना चाहिए और जिनका पाचन स्ट्रांग नहीं है उन्हें तो घी 1 चम्म्च ही खाना चाहिए. क्योंकि घी हैवी होता है और उसे पचने के लिए ज्यादा एनर्जी की जरुरत होती है.