बालों को कम उम्र में सफ़ेद होने से रोकने के लिए घरेलू नुस्खे – Home remedies to prevent hair turning gray at a young age

Spread the love

आज हम कम उम्र में बालो का सफ़ेद होने के बारे में बात करेंगे. वैसे बालो का सफ़ेद होना बढ़ती उम्र के साथ आम बात है पर कम उम्र में बालो का सफ़ेद होना ठीक नहीं है. अगर ऐसा होता है तो आप मार्किट में कई तरह के हेयर कलर उपलब्ध होते है आप उन्हें इस्तेमाल कर लेते है. जो हमारे बालो को काला तो कर देते है लेकिन इसके कई साइड इफ़ेक्ट होते है. तो आज हम कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बात करेंगे, जिससे आपके बालो को सफ़ेद होने से बचा पाएंगे.

हमें पहले ये जानना जरुरी है की हमारे बाल समय से पहले सफेद क्यों होते है.

हमारे शरीर में विटामिन B12 की कमी होने से हमारे बाल समय से पहले सफ़ेद होने लगते है. अगर आप लम्बे समय तक दवाईयों का सेवन करते है तो आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते है. अगर आप ज्यादा डिप्रेशन, एंटीबायोटिक, नींद की गोली लेते है तो उससे भी आपके बाल सफेद होने लगते है. अगर आप तनाव से ग्रसित रहते है तो भी आपके बाल सफेद होने लगते है.

हम अपने आहार में हरी सब्जियों, फलों का सेवन नहीं करते है जिसके कारण हमे सही मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन और कैल्शियम नहीं मिलता है. इस वजह से भी बाल सफेद होने लगते है.

बालों पर केमिकल युक्त शैम्पू, हेयर कलर करने से हमारे बालों को नुकसान होता है साथ ही सफेद होने लगते. कम उम्र में बालो का सफ़ेद होना जेनेटिक डिसऑर्डर्स भी हो सकता है.

अब आपको पता चल ही गया होगा किस कारण से हमारे बाल समय से पहले सफ़ेद हो जाते है.

आइये अब जानते है सफ़ेद बालो को काला करने के घरेलू उपाय.

आवला : कच्चा आवला और पत्ते वाली मेहंदी को पीसकर एक लोहे के बर्तन में रातभर के लिए रख दे और सुबह उसे बालों पर लगा ले. जब सूख जाये तो उसे धो ले. इससे आपको काफी लाभ होगा.

एलोवेरा :- एलोवेरा बालों को शयनी और मजबूत बनाने के साथ साथ आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है. एलोवेरा का जेल अपने बालो की जड़ो में लगाकर हल्के हल्के मसाज करे और जब बाल सूख जाये तो उसे धो ले. इसे आपको सप्ताह में 2-3 बार लगाने से आपके बाल मजबूत होते है.

प्याज के रस में निम्बू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से भी आपके सफेद बाल को काला करने में मदद मिलती है.

सफ़ेद बालो को काला करने के लिए चाय के पानी का भी उपयोग कर सकते है. एक कप पानी में चाय पत्ती उबाल ले और पानी ठंडा होने पर उसे अपने बालो में लगाये और 1 घंटे बाद बाल धो ले. इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करने से काफी लाभ होगा.

बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से बचने के लिए, बालों में सरसों का तेल लगना चाहिए ये आपके बालो को सफ़ेद होने से बचाता है. तो ये थे कुछ घरेलू उपाय जिससे आपके बाल सफ़ेद होने से बचा सकते है.