घरेलु नुश्खे से होंठ की परेशानी से छुटकारा – Get rid of lip discomfort with home remedies

Spread the love

आज हम अपने होंठ से जुड़ी कुछ समस्याओं के बारे में बात करेंगे और उससे हम कैसे निजात पा सकते है. जैसे होंठ के कालेपन, फटना आदि. इन सारी समस्याओं के समाधान हम घरेलु नुश्खे से कैसे कर सकते है ये जानेंगे.

होंठ को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले हमें खूब सारा पानी पीना चाहिए, क्युकी आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो होंठ ही नहीं बल्कि पूरा शरीर भी अपनी नमी, रंगत और सुखने लगता है इसलिए हमे पानी पीने पर खास ध्यान रखना चाहिए.

निम्बू और शहद के फायदे Benefits of lemon and honey

निम्बू हमारे होंठो के लिए एक ब्लीच की तरह काम करता है. निम्बू का एक छोटा टुकड़ा ले उसके ऊपर हल्दी पाउडर लगा कर अपने होंठ को धीरे – धीरे मसाज करे ऐसा करने से होंठों का कालापन कम होने लगता है और लाइटनिंग आने लगती है. उसके बाद थोड़ा शहद लें उसमें 4-5 बूँद निम्बू का रस डालें और अपने होंठों पर लगाकर 20-30 मिनट तक रखें और धुले. शहद आपके होंठो को मॉइस्चराइजर करता है.

गुलाब की पंखुड़ियां के फायदे  Benefits of rose fortnight

ये हमारे होंठो के कालेपन को दूर करके नैचुरली गुलाबी बनाने में मदद करती है. गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को पीस ले और 2 चम्मच कच्चे दूध में डालकर पेस्ट को अपने होंठों पर लगाकर रखें और फिर धो ले. ये आपको 1 से 2 सप्ताह ऐसा करना है इससे आपके होंठों को काफी लाभ होगा.

एलोवेरा के फायदे  benefits of aloe vera

एलोवेरा को खाने से लेकर शरीर पर लगने तक हम सभी जानते है की ये कितना कारगर होता है. तो होंटो के मामले में ये कैसे पीछे रहे, एलोवेरा में फ्लेवोनॉयड होता है जिसे एलोसिन कहते है. ये पॉलीफेनोलिक कंपाउंड त्वचा के पिगमेटेंशन की प्रक्रिया को कम कर देता है जिसकी वजह से होंटो का कालापन कम हो जाता है. एलोवेरा जेल को काटकर अपने होंठों पर हल्के हल्के मसाज करे और कुछ देर रहने दे, इससे भी आपको काफी फायदा होगा.

बादाम तेल के फायदे  benefits of almond oil

अगर आपके होंठ काले है तो आप रोज रात को बादाम का तेल अपने होंठों पर लगाये, ये होंठों के कालेपन को दूर करने में काफी मददगार होता है. साथ ही ये आपके होंठों को बेहद ही मुलायम रखता है.

ग्लिसरीन के फायदे  benefits of  Glycerine

ग्लिसरीन में नींबू की कुछ बूंदे मिलाकर आप अपने होंठों पर लगाये. ये होंठों के कालेपन को हटाने में काफी मदद करता है और आपके होंठ गुलाबी दिखते है.

तो ये कुछ घरेलू नुश्खे से हम अपने होंठों की देखभाल कर सकते है. आपको कुछ चीजों पर ध्यान देने ही जरुरत है अगर आप अपने होंठो को सुरक्षित रखना रखना चाहते है तो बहुत ज्यादा लिपस्टिक का प्रयोग न करे. क्योंकि इसमें केमिकल होते है जो हमारे होंठो के लिए नुकसान दायक होते है. लिपस्टिक आपके होंठो के नमी और नेचुरल रंगत छीन लेता है.