लो B.P. को नियंत्रित करने के लिए क्या खायें – what to eat to control low bp

आज हम लो B.P के बारे में बात करेंगे. लो B.P. हमारे लिए कितना खतरनाक है, इसे हम कैसे नियंत्रित कर सकते है उसके लिए हमे क्या क्या खाना चाहिए उसके बारे में जानेंगे.

लो B.P. जिसे हम हाइपोटेंशन भी कहते है इसको हम गंभीरता से नहीं लेते और नज़र अंदाज कर देते है. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि इस रोग से हमे कितना बड़ा खतरा हो सकता है. इस रोग से हमारी किडनी का खराब होना और दौरा पड़ने जैसे खतरनाक स्थिति पैदा हो जाती है. इसमें थकान, साँस की समस्या, घबराहट जैसी समस्या होने लगती है.

जब आपका रक्तचाप 120/80 है तो सामान्य है और 90/60 से नीचे है तो इस अवस्था को लो B.P. कहते है. लो B.P. को नियंत्रित करने के लिए बहुत जरुरी है हमे अपने खान पान पर ध्यान देना. तो आईये जानते है की लो B.P. में हमे क्या -क्या खाना चाहिए.

  • नमक – लो B.P. में नमक का सेवन थोड़ा ज्यादा करना चाहिए. अपने खाने में नमक का सेवन बढ़ाये या नमक को नींबू पानी में मिलाकर पिए.
  • मुनक्का – मुनक्का का सेवन लो B.P. में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है. मुनक्का को रात में भिगो दे और सुबह उसका पानी पिए और मुनक्का को चबा चबा कर खा ले.
  • बादाम – बादाम में ओमेगा 3 पाया जाता है, जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है. लो B.P. में इसका सेवन करने से आपका रक्त प्रवाह ठीक करने में मदद करता है. 3-4 बादाम रात को भिगो दे और सुबह चबा चबा कर खा ले और दूध पिए इससे आपका बी.प. नियंत्रित रहता है.
  • शरबत – जिन्हे लो B.P. की शिकायत रहती है उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि डिहाइड्रेशन की वजह से आपका B.P. तेज़ी से लो होने लगता है. इसलिए आपको पानी, नारियल पानी, बेल का शरबत, अनार का जूस या नींबू सेंधा नमक का शरबत पीना चाहिए ताकि आपके शरीर को एंटीऑक्सीडेंट मिलता रहे.
  • तुलसी – इसमें विटामिन C, मैग्नीशियम, पोटैशियम पाया जाता है जो कि लो B.P. को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके कुछ पत्ते आप सुबह खा लें या इसका 1 चम्मच रस निकाल कर थोड़ा शहद डालकर पिले ये बहुत ही फायदेमंद रहेगा.
  • कॉफ़ी – आप कॉफ़ी का भी सेवन कर सकते है, ये लो बी.प. को नियंत्रित करने में मदद करता है.

तो ये वो चीजें है जिनके सेवन करने से आपका लो B.P. कंट्रोल में रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे.

अगर कोई भी बीमारी हमें होती है तो सबसे जरुरी होती है हमारी डाइट पे ध्यान देना. क्योंकि हमारा खाना स्वस्थ और हेल्थी नहीं रहेगा तो हम और भी बीमारी के चपेट में आने लगते है और आउट ऑफ कंट्रोल हो जाते है. इसलिए अपने खान पान पर ध्यान दे और फिट रहे.