मानसिक रोग होने के कारण – Due to mental illness in hindi

Spread the love

आज हम मानसिक रोग के बारे में बात करेंगे. मानसिक रोग क्या होता है इसके लक्षण क्या होते है और इससे कैसे निजाद पा सकते है.

मानसिक रोग क्या है – What is mental illness

आसान शब्दों में कहें तो व्यक्ति की मनोदशा, स्वभाव और अपने हाव-भाव पर जब कोई काबू नहीं रख पता है तो इस अवस्था को मानसिक रोग कहते है. कई लोगो को मानसिक स्वास्थ संबंधी समस्याएँ होती है, जो तनाव पैदा करते है और आपकी कार्य क्षमता को प्रभावित करता है.

मानसिक रोग क्यों होता है – Why does mental disease occur

जब व्यक्ति अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते है तो इस बीमारी का शिकार हो जाते है.  कभी-कभी जो महिलाएं गर्भावस्था के समय दुखी,तनाव, गुस्सा या डिप्रेशन में रहती है तो उनका बच्चा जन्म से ही इस रोग का शिकार हो जाता है. कई बार तो लोगो के जीवन में कुछ ऐसा घट जाता है जो उनके लिए भूलना आसान नहीं होता है जिसके कारण इस रोग का शिकार हो जाते है जैसे किसी अपने की अचानक मृत्यु हो जाये और उससे बहुत ज्यादा सदमे में आ जाये और निकल न पाये. तो भी मानसिक रोग से घिर जाता है या हमेशा के लिए अपना मानसिक संतुलन खो देता है.

मानसिक रोग के लक्षण – symptoms of mental illness

सबसे पहले तो आपको डॉक्टर से जांच  करवाना बेहद जरुरी है. इसके लक्षण में अक्सर हमें ये देखने को मिलता है कि जो भी इस रोग से पीड़ित रहते है वो हमेशा उदास और व्याकुल रहते है.

थकान,सोने में समस्याए और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता में कमी आने लगती है. घरवालों,दोस्तों से अक्सर अलग होने लगते है. अधिक चिंताए,डर महसूस करना.

मानसिक रोग से निजात कैसे पाएं – How to get rid of mental illness

वैसे तो लोग मानसिक रोग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है जिसके कारण इसके रोगी को काफी ज्यादा परेशानी होती है. अगर हम थोड़ा भी इस रोग पर ध्यान दे, तो इसका इलाज भी है और हम इससे निजात भी पा सकते है. इसके लिए आपको करना क्या है.

योग करना चाहिए – Should do yoga

कहते है की योग मानसिक रोगी के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, इससे आपका दिमाग शांत रहता है और ऊर्जा मिलती है.

दूसरा जो बेहद जरुरी है की हमे मनोवैज्ञानिक डॉक्टर के पास जाना और अपना इलाज करवाना चाहिए. इससे मानसिक रोगी को ठीक होने में मदद मिलती है.

हमे मानसिक रोग से आगाह रहना चाहिए सही जाँच के लिए चिकित्सा सहयोग लेना चाहिए. अगर आप कुछ ज्यादा ही इस रोग से परेशान है तो आप तुरंत ही किसी सेक्रेटिस्ट के पास जाये और इलाज कराये.