डिनर करने का सही समय – Perfect time to have dinner in hindi

Spread the love

आज हम रात के खाना खाने के बारे में बात करेंगे. जो लोग रात को देर से खाना खाते है उन्हें कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है.

जैसा की हम जानते है की हमारे पूर्वजों के समय पर, हर काम करने का एक निर्धारित समय होता था, जैसे रात को जल्दी सोना, सुबह जल्दी उठना, समय पर खाना इन सब का नियमित समय होता था. इसी कारण आज की अपेक्षा पहले के लोग बहुत कम बीमार होते थे और स्वस्थ फुर्तीला भी रहते थे. पर आज की जनरेशन हमारे पूर्वजों के बिलकुल ही विपरीत काम करते है. हम लेट से सोते है जागते है और रात को देर से खाते भी है. जिसके कारण हम कई बीमारियों के चपेट में आ सकते है.

मोटापा बढ़ने का कारण – Cause of obesity

जो लोग रात को देर से खाना खाते है उन्हें मोटापा होने की सम्भावना बढ़ जाती है, क्योंकि जब हम खाना लेट में खाते है वो ठीक से पचता नहीं है और हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है और आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

पाचन क्रिया का ख़राब होना – Digestion impairment

रात को देर से खाना खाने से आपके पाचन क्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है. तो जो भी आप खाते है उसे ठीक से पचा नहीं पाते है और आपको कब्ज़, अपच और आंतो से जुडी कुछ परेशानियां होने लगती है.

अनिद्रा का होना – Insomnia

अगर आप लेट खाना खाते है तो आपको नींद नहीं आती है और आप सही से सो भी नहीं पाते है. जिसके कारण आपको सुबह से थकान होने लगती है और ये आपके तनाव का कारण भी बन जाता है.

ब्लड प्रेशर का हाई होना – High blood pressure

देर रात को भोजन करने से आपका ब्लड प्रेशर भी हाई होने की सम्भावना बढ़ जाती है. साथ ही एसिडिटी पेट में जलन की सम्भावना बनी रहती है.

डायबिटीज होनें का सम्भावना – Possibility of having diabetes

खाना खाने के बाद थोड़ा टहलना जरूरी होता है, जो की हम लेट खाने की वजह से नहीं कर पाते है. जिसकी वजह से हमारा खाना सही से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल और इन्सुलिन का स्तर बढ़ने लगता है और डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है.

तो ये थी देर रात खाना खाने से होने वाली परेशानियां, अगर आप इन सब से बचाना चाहते है तो डिनर का समय सुनिश्चित कर ले और कोशिश करे की डिनर 8 बजे तक कर ले.