ब्राउन शुगर का उपयोग Use of brown sugar in hindi

Spread the love

आज हम ब्राउन शुगर के बारे में बात करेंगे. ब्राउन शुगर को लेकर हर किसी के कई सवाल है. जैसे क्या ब्राउन शुगर साधारण चीनी से बेस्ट है. क्या ब्राउन शुगर डायबिटीज में खा सकते है. क्या ब्राउन शुगर वाइट शुगर से ज्यादा फायदेमंद है या नहीं. तो आइए जानते है ब्राउन शुगर हमारे लिए कितना फायदेमंद है.

सीधे शब्दो मे कहे तो ब्राउन शुगर हो या वाइट शुगर हो दोनों ही हमारे शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है. जैसा की हम जानते है की भारत में जिस तेज़ी से डायबिटीज के रोगी की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं, उसके कारण लोगो में अपने हेल्थ को लेकर काफी सावधानी बरत रहे है. इसी कारण ब्राउन शुगर काफी चर्चा में है. अगर आप ब्राउन शुगर का इस्तेमाल ये सोचकर करते है की वाइट शुगर की अपेक्षा ये आपको नुकसान नहीं करता है तो आप गलत है.

वाइट हो या ब्राउन दोनो चीनी ही है. अब हम दोनो की तुलना करेंगे.

ब्राउन शुगर 100 ग्राम में 377 कैलोरीज और वाइट शुगर में 387 कैलोरीज होती है. ब्राउन शुगर में कैलोरीज, आयरन और पोटैशियम की मात्रा वाइट शुगर से ज्यादा होती है.

ब्राउन शुगर को बनाने में कम रासायनिक क्रिया होती है जिसके कारण इसमें गुड़ की मात्रा ज्यादा होती है और इसका रंग भूरा होता है. वही वाइट शुगर को बनाने की रासायनिक क्रियाएँ लम्बी होती है और इसमें ब्राउन शुगर की अपेक्षा इसमें कम मिनरल्स होते है.

अगर स्वाद की बात करे तो ब्राउन शुगर केरेमिल की तरह होता  है और ये वाइट शुगर की तुलना में कम मीठा होता है.

तो ये थे कुछ अन्तर जो वाइट और ब्राउन शुगर में है. अब फैसला आपको करना है की आप कौन सी शुगर खाना चाहते है और कितनी मात्रा में खाना चाहते है.

अब तो आप ये जान ही गए होंगे कि ब्राउन हो या वाइट शुगर दोनों का सेवन जितना हो सके कम से कम करे. क्योंकि इसका सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक है.