ब्रेड से होने वाले नुकसान – Bread Damages in hindi

Spread the love

आज हम ब्रेड से होने वाले नुकसान के बारे में बात करेंगे. ब्रेड का नियमित सेवन हमारे लिए कितना ज्यादा हानिकारक है.

आज कल की लाइफ स्टाइल इतनी बिजी हो गयी है की हम थोड़ा समय बचाने के चक्कर में ब्रेकफास्ट में ऐसी चीज़े खाते है जो हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक होती है. उसमे से ब्रेड एक है.

पहले हमारे बड़े बुजुर्ग सुबह के नाश्ते में रोटी, पराठा या अंकुरित चने का सेवन करते थे. जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद तो होता ही था, साथ ही  पुरे दिन की एनर्जी के लिए भरपूर होता था. पर आज कल बहुत से ऐसे घर है जिनके यहाँ पर केवल ब्रेड का नास्ता होता है. जो हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती है.

पोषक तत्त्व का न होना – Nutritional deficiency

अगर आप नाश्ते में ब्रेड का सेवन करते है तो आपका पेट तो भर जाता है, लेकिन आपके शरीर को कोई पोषक तत्त्व नहीं मिलता है. और बहुत से लोग है जो ब्रेकफास्ट करके लंबे समय तक रहते है. इस दौरान उनके शरीर को कोई पोषक तत्त्व नहीं मिलता जो शरीर के लिए हानिकारक होता है.

वजन बढ़ने का कारण – Cause of weight gain

ब्रेड का नियमित सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता है क्यूंकि ये आपके शरीर में कैलोरीज  बढ़ा देता है. ब्रेड में मौजूद नमक, कार्बोहायड्रेट और चीनी ये सारे वजन बढ़ने का काम करते है.

शुगर लेवल का बढ़ना – Sugar level rise

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको ब्रेड का सेवन नहीं करना चाहिए. ब्रेड में ग्लिसेमिक इंडेक्स की मात्रा पाई जाती है, जो शुगर लेवल बढ़ा देता है.

पाचन की समस्या – Digestive problem

अगर आप वाइट ब्रेड का इस्तेमाल करते है तो ये मैदे से बनी होती है, मैदा हमारे शरीर के लिए कितना नुक्सान दायक होता है और मैदा का ज्यादा सेवन हमारे पाचन क्रिया के लिए हानिकारक होता है. जिससे पाचन सम्बंधित कई बीमारियां हो सकती है.

ब्रेड बनाने में कई तरह के केमिकल का प्रयोग किया जाता है तथा इसमें पाये जाने वाले तत्व हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते है.

तो ये थी ब्रेड का नियमित इस्तेमाल करने से होने वाली समस्या. तो समय रहते आप सावधान हो जाये और ब्रेड का कम से कम सेवन करे.