मुँहासे होने के कारण – Cause of Acne In Hindi

Spread the love

इन 5 कारणों से होते है मुहासे.

कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना- Use of cosmetic products

मुंहासे होने का पहला कारण है तरह – तरह के कॉस्मेटिक प्रोडट्स का इस्तेमाल करना. हम अपने चेहरे पर बार – बार क्रीम, लोशन, फेस वाश और कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है ये हमारे चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचाते है. इसी कारण से हमारे चेहरे पर मुंहासे होने लगते है.

हार्मोन्स में बदलाव के कारण – Due to change in hormones

जब हमारे हार्मोन्स में बदलाव होता है और वासा ग्रंथियों से निकलने वाले स्त्राव रूक जाता है, जिसके कारण मुंहासे होते है. और जब महिलाएं गर्भवती होती है तब भी आपके चेहरे पर मुंहासे होने लगते है.

पाचन तंत्र सही ना होना – Digestive system is not good

अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं है तो आपके चेहरे पर मुँहासे होते है. अगर आप अपने खाने में अधिक मात्रा में जंक फ़ूड, उबला या मसालेदार खाना खाते है तो आपका पाचन तंत्र ख़राब हो जाता है. जिसके कारण मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए हमे हेल्थी फ़ूड खाना चाहिए ना की तलाभुना और जंक फ़ूड.

त्वचा को बार- बार धोने से – By repeatedly washing the skin

हमें अपने त्वचा को साफ रखना चाहिए, इसका मतलब ये नहीं कि आप बार बार अपने चेहरे को साबुन या फेसवॉश से धोते रहे. अगर आप ऐसा करते है तो आपका चेहरा रुखा हो जाता है और मुंहासे का कारण बन जाता है. इसलिए हम अपने चेहरे को बार – बार धोये पर पानी से ना की साबुन या फेसवॉश से.

नींद का पूरा न होना – Lack of sleep

आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में नींद का पूरा न होना भी आपके मुंहासे होने का कारण बनता. अगर आप रात को अच्छे से सोते नहीं है. अगर आपका मानसिक तनाव बढ़ता है जिसके कारण शारीरिक समस्याएं बढ़ने लगती है तो उसका असर भी आपके चेहरे पर दिखने लगता है. आपका चेहरा रुखा और बेजान सा दिखने लगता है इस कारण से मुंहासे होने लगते है. इसलिए नींद का पूरा होना भी जरुरी है.

तो ये थे 5 कारण जिससे हमारे चेहरे पर अक्सर मुंहासे आ जाते है.