नीम से होने वाले फायदे – Benefits of neem in hindi

Spread the love

आज हम नीम से होने वाले फायदे के बारे में बात करेंगे. हम अपने त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है. वे कितना फायदा करते है ये तो हम सभी जानते है, वे कुछ नुकसान भी करते है, तो क्यों न हम कुछ ऐसा अपनाये जो नेचुरल हो और हमारे त्वचा को नुकसान भी न पहुंचाए. हम बात कर रहे है नीम की, नीम एक ऐसा पेड़ है जो गुणों से भरपूर है. इसके पत्ते से लेकर जड़ तक का भाग उपयुक्त है.

आइये हम इससे होने वाले 5 त्वचा संबंधित समस्याओं के बारे में बात करते है.

आँखों के काले ढाबे से निजात  – Get rid of dark spots of the eyes

आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे में नीम के कुछ पत्तों को पीसकर उसका लेप लगाएं और इसे 5 से 10 मिनट तक छोड़ दे उसके बाद साफ ठंडे पानी से धो ले. ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा.

मुंहासों से बचाव – muhaso se bachav :-

नीम के पत्तो को 1 गिलास पानी में उबाल ले और उसे छान ले. जब ठंडा हो जाये तो उस पानी से अपने त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर ले. इससे आपके चेहरे से सारी गंदगी साफ तो होगी ही साथ ही कीटाणु भी मर जायेंगे. अगर आप नीम पाउडर मुल्तानी मिट्टी में मिलकर पेस्ट बनाकर लगते है तो मुहासो में काफी कमी आएगी.

चेहरे के दाग धब्बे – chehre ke daag dhabe

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे है तो आप नीम का पेस्ट ले उसमे थोड़ा हल्दी पाउडर मिलकर लगाने से आपके चेहरे पे आये दाग धब्बे कम होने लगते है. नीम आपके त्वचा को कीटाणु और इन्फेक्शन से बचाता है और हल्दी आपकी त्वचा से दाग धब्बे को हटाता है.

एलर्जी से बचाव – Allergy se bachav

आज कल हमारे वातावरण में काफी प्रदूषण बढ़ गया है. जिससे स्किन एलर्जी होना आम बात है तो उसके लिए नीम के तने को ले और उसे पीस ले उसमे थोड़ी हल्दी भी मिला ले और उसका एक पेस्ट तैयार करे और अपने त्वचा पर लगा ले. 5 से 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो ले. ऐसा करने से आपको जल्दी आराम मिलेगा.

त्वचा में चमक और नमी – tavcha me chamak aur nami

नीम, हल्दी, मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाकर लगने से भी आपके चेहरे में निखार और नमी आती है.

तो ये थी नीम से होने वाले कुछ फायदे जो हमारे त्वचा ले लिए काफी लाभदायक है.