दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू नुस्खे – Home remedies to remove yellowing of teeth

Spread the love

आज कल की लाइफ स्टाइल भरी ज़िन्दगी में लोग अपने आप को सुंदर दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ते है. आप चाहे कितने भी सुन्दर क्यों न हो अगर आपके दांतों का रंग ख़राब है तो आपकी सुंदरता अधूरी है. आपके दांतो में पीलापन या सड़न है तो आप कभी भी किसी के सामने खुल कर बात करने में हिचकिचाहट होती है और आप खुल कर हस नहीं पाते है. आपको हमेशा ऐसा लगता है की आपके दांतों को लेकर लोग बातें बनाएंगे, तो इन सारी समस्याओं से आप घरेलू नुस्खों से निजाद पा सकते है.

पहले तो जानना चाहिए कि दांतों में पीलापन होने की वजह क्या है.

  • पहला कारण है दांतों की अच्छी से तरह से सफाई न करना. जिसके कारण आपके दांत पीले हो जाते है.
  • दूसरा कारण मुह की अगर सही से सफाई नहीं करते है तो बैक्टीरिया पनपने लगते है और आपके दांतों का रंग ख़राब होने लगता है.
  • तीसरा कारण है सड़न आप अपने दांतों की सफाई अच्छी से नहीं करते है तो दांतों में सड़न होने लगती है जिससे दांतों का रंग ख़राब होने लगता है और मुंह से बदबू आने लगती है.
  • चौथा कारण है तम्बाकू का सेवन करना, इसके सेवन से दांतों का रंग खराब हो जाता है. इसमें निकोटिन होता है जो हमारे दांतों को पीला कर देता है.

अब जानते है दांतों के पीलेपन को दूर करने के घरेलू उपाय.

सेब – दांतों का पीलापन से छुटकारा पाने के लिए हमे रोज 1 सेब को चबा- चबा कर खाना चाहिए. इससे आपके दांतों का रंग तो साफ होता ही है साथ ही आपकी हेल्थ भी ठीक रहती है. आप सेब का सिरका के भी इस्तेमाल कर सकते है 1 चम्मच सिरका 1 छोटे गिलास पानी में मिलाकर सुबह गरारे करे और बाद में ब्रश करे. इसे हफ्ते में 3 बार करे, ये दांतो के पीलेपन को हटाने में मदद करता है.

बेकिंग सोडा – दांतो के पीलेपन को दूर करने के लिए इससे दांतों को अच्छी तरह से साफ करे. जब आप ब्रश या दातुन करते है उस वक़्त थोड़ा बेकिंग सोडा मिला ले और धीरे धीरे अपने दांतो को साफ करे. थोड़े ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा.

नीम – नीम का दातुन करने से आपके दांतों का रंग ही नहीं बल्कि सदन, मुंह के बैक्टीरिया आदि को दूर करने में काफी लाभकारी होता है. इसका नियमित उपयोग करने से आपको कोई भी ओरल प्रॉब्लम नहीं होती है.

हल्दी – हल्दी दांतो की सफाई के लिए बहुत ही कारगर है. इसके इस्तेमाल से आपके दांत और मसूड़े मजदूत होते है साथ ही उन्हें बैक्टीरिया मुक्त बनता है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, अंतिमिक्रोबिअल, हेपटोप्रोटेक्टीवे, एंटीसेप्टिक गुण होते है जो दाँतों के लिए काफी उपयोगी होता है. हल्दी पाउडर को अपने उंगली से दांतों पर धीरे – धीरे 2 से 3 मिनट मले और फिर ब्रश कर ले.

नमक – नमक हमारे दांतों को स्वस्थ रखने के लिए काफी उपयोगी है. नमक में सोडियम क्लोराइड अच्छी मात्रा में होता है, जो दांतो का पीलापन से छुटकारा दिलाने मदद करता है. जब आप ब्रश करे तो पेस्ट में थोड़ा नमक मिलाकर ब्रश करे इससे आपके दांत साफ़ हो जाते है.

तो ये कुछ घरेलु नुश्खे है जिनसे आप दांतों का पीलेपन दूर कर सकते है. लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी है तो ये नुस्खे काम नहीं करेंगे. इन नुश्को के साथ आपको विटामिन की कमी को पूरा करना पड़ेगा.

दूसरी बात अगर आपकी उम्र बुजर्गो में आती है तो आपको ये नुस्खे काम नहीं आएंगे क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ हमारे दांत ही नहीं पूरे शरीर के रंग रूप में परिवर्तन आता है. जो चीज़े समय के साथ बदलती है उसमे कोई नुश्खे काम नहीं आते है.

अच्छी आदतें अपनाये सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश ज़रूर करे. ब्रश हमेशा सॉफ्ट ब्रिस्टल्स वाले अपनाये या नीम, बबूल किसी के दातुन अपनाये.