बालों को झड़ने कैसे बचाये – How to prevent hair loss

Spread the love

झड़ते बालो की समस्या हमे बहुत ही परेशान करती है. हमे ये चिंता होने लगती है की समय से पहले बाल झड़ने कैसे लगे, तो गंजे पन का शिकार होने का डर सताने लगता है और इसी परेशानी में आकर हम कोई भी बल न झड़ने वाला प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते है और इससे एक और परेशानी ये होने लगती है की अगर कोई प्रोडक्ट आपके बल को सूट नहीं करता तो इसके साइड इफेक्ट्स होने का डर लगा रहता है.

तो इस डर से बालों को झड़ने से बचने के लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय जो आपके बालों को झड़ने से तो बचाएगा साथ ही इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होगा.

आंवला – आंवला में विटामिन C पाया जाता है,अगर आपके शरीर में विटामिन C की कमी होती है तो बाल झड़ने की एक वजह है. इसलिए आंवला का सेवन या बालों में लगाने बहुत ही फायदेमंद है.

तेल – हमे अपने बालो में तेल जरूर लगना चाहिए, आप कोई भी हेयर आयल या नारियल तेल से अपने बालों को मसाज जरुर करे. इससे सबसे पहले आपके बाल उलझेगे नहीं. अगर बाल कम उलझेगे तो कम टूटते है, साथ ही बालों की तेल से मालिस करने से बालों की जड़े मजबूत होती है साथ तेल मालिस से छोटी – मोटी तनाव को भी दूर करने में मदद करता है और आपको आराम मिलता सर् हल्का महसूस होता है.

आप कोई भी तेल से मसाज कर सकते है जो भी आपको सूट करता हो. उससे आप सप्ताह में कम से कम 2 बार जरूर अपने बालो की मालिस करे.

एलोवेरा – एलोवेरा के इतने सारे गुण है की आज कल हर घर में एलोवेरा मिलता है. एलोवेरा का जेल या ताजे एलोवेरा के बिच का चिकना भाग को अपने बालों की जड़ों में लगाकर हलके हाथ से मसाज करना है, ये प्रकिया को आप सप्ताह में जब भी वक़्त मिले आप कर सकते है या रोज कर सकते है. इससे आपके बालो की सकती और शाइनिंग तो बढती है ही साथ ही बालों का झड़ना, सर में खुजली रूसी जैसी समस्याओं से निजाद मिलता है. एलोवेरा में एंजाइम होता है,जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

मेथी – झड़ते बालो के लिए मेथी के बीज का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है.  मेथी दाने में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, जैसे मिनरल्स और विटामिन A, B और C भी पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो बालों के ग्रोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद है. आप मेथी के बीज को पीस के नारियल तेल डाल कर मिक्स कर ले और फिर अपने बालों में लगाकर मसाज करे और 1 घंटे बाद धोले. ये आप सप्ताह में 2 से 3 बार जरूर करे. इससे आपके झड़ते बालो को रोकने में बहुत मदद करता है.

तो ये थे कुछ घरेलू उपाय जिससे आप अपने बालो को झड़ने से बचा सकते है.