अलसी से होने वाले फायदे और नुकसान – Advantages and disadvantages of flaxseeds

Spread the love

आज हम अलसी के बारे में बात करेंगे. अलसी को कही कही तीसी भी कहा जाता है. आज हम अलसी के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे. साथ ही इसे कितना और कैसे खाएं और कौन से लोगो को अलसी नहीं खाना चाहिए.

अलसी से होने वाले फायदे –

अलसी हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें कई पोषक तत्त्व पाए जाते है,जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. अलसी का प्रयोग हमारे पूर्वज बहुत पहले से ही करते आ रहे है. पर आज पीढ़ी इसे भूलतीं ही जा रही है. अलसी के बहुत सारे फायदे है इसलिए इसे अपने डाइट में जरुर शामिल करे.

ह्रदय रोग – अलसी हमारे हृदय को निरोग रखने में काफी मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाये जाते है जो हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें फाइबर होने की वजह से आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और रक्त प्रभाव को बेहतर बनाता है.

वजन कम – अलसी के बीज में पाए जाने वाले तीन मुख्य तत्त्व – ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और लिगनेन वजन कम करने में सहायक सिद्ध होते है. स्वस्थ वसा और फाइबर भूख को दबाने और पेट को लंबी अवधि के लिए भरा रखें में मदद करते है. इसके अल्वा, अलसी विटामीन बी, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जस्ता से भी भरपूर होता है, जो वजन घटने में सहायक होता है.

बीमारी से बचाव – अलसी के सेवन करने से आपको कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. जैसे – अस्थमा, आर्थराइटिस, डायबिटीज और कैंसर आदि. अलसी में अल्फ़ा-लिनोलेनिक एसिड, ओमेगा-3, फैटी एसिड पाया जाता है जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

अगर आप अपने शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकना है तो अलसी का सेवन जरूर करे. इसमें मैग्नीशियम, मैगनीश फाइबर, विटामिन बी काम्प्लेक्स के तत्त्व से भरे होते है. ये सारे तत्व हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकते है जिसके कारण से हम ह्रदय रोग से भी बचे रहते है.

डायबिटीज – अलसी का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ये रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, इसमें प्रोटीन, लिग्निन और फाइबर की मात्रा अच्छी पाई जाती है, जो की ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित करने में मदद करता है.

त्वचा – अलसी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें जिंक, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन C, E जैसे तत्व पाये जाते है. त्वचा की समस्याओं जैसे खुजली, सूजन, एक्जिमा, दाद, सोराइसिस इन सब समस्याओं से बचाए रखने में मदद करता है.

बालो – अलसी हमारे के लिए भी फायदेमंद है. ये बालों की समस्याओं से भी निजाद दिलाता है, जैसे बालो का कमजोर होना, बालो का टूटना, डैंड्रफ होना या गंजेपन को कम करने मदद करता है. ओमेगा – 3 फैटी एसिड से समृद्ध होने के कारण, अलसी ख़राब सूखे बालों के लिए एक जादुई औषधि है. ये न सिर्फ आपके बालों की गुणवत्ता को बढ़ाकर उनके स्वास्थ को को पुनर्जीवित करता है बल्कि सिर की त्वचा को पोषण भी देता है.

पाचन – अलसी में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है जो हमारे पाचन क्रिया को ठीक रखने में मदद करता है.

अलसी से होने वाले नुकसान –

  • अलसी का सेवन अधिक मात्रा में करने से हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक हो सकता है. जिन्हे मधुमेह, प्रोस्टेट कैंसर हो उन्हें अलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए या डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका प्रयोग करे.
  • अलसी में बहुत अधिक फाइबर होता है और इसे अच्छे से पचाने के लिए आपको अधिक पानी पीना चाहिए नहीं तो ये आपकी आंतों में समस्या उत्पन्न कर सकता है.
  • जो महिलाएं गर्भवती है उन्हें भी अलसी का प्रयोग नहीं करना चाहिए या डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही सेवन करना चाहिए.

तो इन सारी बातों पर जरूर ध्यान दे और अलसी को अपनी डाइट में शामिल करे ये आपके स्वास्थ को स्वस्थ रखने में बहुत हद तक मदद करता है.