cough

खांसी से बचने का उपाय

Spread the love

बदलते मौसम के साथ बीमारियों का आना आम बात है. जब भी मौसम में बदलाव होता है तो सर्दी ज़ुकाम और ख़ासी होना बहुत ही आम है और इससे हम बहुत परेशान हो जाते है. सर्दी और ज़ुकाम तो ठीक भी हो जाते है लेकिन खासी कई सप्ताह तक तो जाती ही नहीं है. तो चलिए आज हम किन घरेलु नुस्खों से ख़ासी से निजाद पा सकते है और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए उसपर बात करते है. वैसे तो खांसी की समस्या बहुत बड़ी समस्या तो नहीं है. लेकिन कुछ ख़ासी ऐसी है जिसका समय रहते अगर उपचार नहीं किया जाए तो आपको परेशानी में डाल सकता है.

तो चलिए जानते है की कौन सी ख़ासी से हमें डरने की जरुरत नहीं है और कौन सी ख़ासी हमारे लिए गंभीर हो सकती है.

गंभीर खांसी के लक्षण

  • अगर आपको खांसी है और आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है या अगर आपको खासते वक़्त आपके मुंह से खून निकले तो ये समस्या बहुत ही गंभीर और चिंताजनक है.
  • अगर आपको बुखार हो गले में सूजन हो तो ये समस्या भी गंभीर है.
  • अगर आपको खांसी है और उसके कारण सिर में दर्द है साथ ही खासी दिन पर दिन बढ़ते ही जा रही है तो ये बड़ी समस्या है.

तो ये सारे उन ख़ासी का लक्षण है जिसे हम अगर समय पर इलाज न करे तो हम बहुत बड़ी समस्या में पड़ सकते है. अगर इनमे से कोई भी लक्षण आपके ख़ासी में दिखे तो तुरंत आप डॉक्टर से इलाज करवाए ताकि आपको समय रहते यह पता चल जाये की यह कोई बड़ी बीमारी का संकेत तो नहीं. इस तरह के ख़ासी में किसी भी तरह के लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

साधारण खांसी के लक्षण

  • बदलते मौसम से होने वाली खांसी से हमें ज्यादा खतरा नहीं होती
  • ठंडा गरम का सेवन तुरंत करने के बाद होने वाली खांसी

पर साधारण खांसी से भी अगर हम समय रहते इलाज नहीं करते है तो ये हमें बहुत परेशान करता है.

नुस्खे

तो अगर आप घर बैठे इलाज चाहते है और डॉक्टर के पास नहीं जाना चाते है तो आप कुछ आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल कर सकते है. तो चलिए जानते है की ख़ासी को हम कैसे घरेलु नुस्खे से दूर कर सकते है.

  1. एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच नमक मिला ले उससे आपको दिन में तीन बार गरारे करना है. हम सभी जानते है कि नमक पानी से गरारा करना चाहिए. ये हमारे घर के बड़े बुजुर्ग लम्बे समय से करते आ रहे है. लेकिन हम नहीं करते क्यूंकि आजकल हम सिर्फ डॉक्टर के कहने को ही मानते है और कहते है की ये नुस्खे क्या करेंगे. तो ऐसा बिलकुल न सोचे. आप गरारा कर के देखे ख़ासी के साथ साथ अगर आपको गले में सूजन है तो उसमे भी ये बहुत हद तक आपको राहत देता है.
  2. एक गिलास पानी को उबाले, उसमे 4-5 पत्ते तुलसी 3 काली मिर्च थोड़ी अदरक 1 लौंग और थोड़ी सेंधा नमक मिलाये. इन सबको उबाले और जब एक कप पानी हो जाए तो छान ले और इस काढ़े को हल्का गुनगुना ही घुट घुट करके पिए. इससे आपको खांसी में बहुत ही आराम मिलेगा.
  3. 5-6 तुलसी के पत्ते को धोकर आप अपने मुंह में लेकर चबाये और उसका रस धीरे धीरे चूसें. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल एंटीफंगल गुण होते है जो खासी से होने वाले इन्फेक्शन से लड़ता है और आपको खांसी से निजाद दिलाने में मदद करता है.
  4. एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर उसे उबाल ले और जब हल्का गुनगुना गुनगुना हो तो पि ले. खासी में बेहद ही लाभदायक है. अगर आपको कड़वा लगे तो आप इसमें थोडा गुड भी मिला सकते है. इसे आप सोने से पहले पिए आपकी खांसी में बहुत सुधार होगी.
  5. अदरक का छोटा सा एक भाग ले और उसे आग में भून ले और फिर उसे सीधे आप मुंह में रखकर चूसे. इस से भी खासी में बहुत हद तक आराम मिलता है.

तो ये सारे थे खांसी के घरेलू नुस्खे इसे आप जरूर आजमाइए आपको रिजल्ट बहुत ही अच्छा मिलेगा.

परहेज

किसी भी बीमारी के लिए सिर्फ दवा खाना ही पर्याप्त नहीं होता दवा के साथ साथ हमें कुछ परहेज भी करनी चाहिए. किसी भी बीमारी में हमें ये पता होना चाहिए की इसमें हमें क्या नहीं खाना चाहिए, तो आपकी बीमारी और भी जल्दी ठीक हो सकती है. इसलिए अगर आपको खांसी हो गयी है तो आपको आइस क्रीम, ठन्डे फल, कोल्डड्रिंक, तले हुए खाद्य पदार्थ, ठंडा पानी दही और अगर आप सिगरेट पीते है तो सिगरेट का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए.